चंद्रयान मिशन-2 के सलाहकार वैज्ञानिक का नाम NRC से गायब!

चंद्रयान मिशन-2 के सलाहकार वैज्ञानिक का नाम NRC से गायब!

चंद्रयान मिशन-2 के सलाहकार और प्रमुख वैज्ञानिक जितेंद्र नाथ गोस्वामी का नाम असम में NRC की फाइनल लिस्ट से नदारद है. गोस्वामी के साथ ही उनके परिवार वालों के नाम भी इसमें नहीं है. असम में एनआरसी की फाइनल लिस्ट 31 अगस्त को आई थी, जिसमें 19,06,657 लोगों के नाम नहीं है.

20 साल से अहमदाबाद में रह रहा है डॉ. गोस्वामी का परिवार

NRC की फाइनल लिस्ट में नाम न होने के सवाल पर डॉ गोस्वामी ने कहा कि वह और उनका परिवार पिछले 20 साल से अहमदाबाद में रह रहा है. NRC में नाम शामिल करने के लिए जरूरी कदम उठाने में भले ही वो नाकाम रहे हों लेकिन उनका परिवार वहां मौजूद है. उनकी जोरहाट में जमीन भी है. इसके बावजूद उनका और उनके परिवार वालों का नाम NRC में नहीं है. अगर बाद में कोई दिक्कत आती है तो उन्हें हमें जमीन के कागजात दिखा कर इसका हल निकालना होगा. डॉ गोस्वामी ने कहा.

गोस्वामी असम विधानसभा के स्पीकर के भाई

गोस्वामी ने कहा, ‘’मेरे भाई का नाम एनआरसी में नहीं है. उसने ज्यादा दिलचस्पी भी नहीं दिखाई है. उनका परिवार भी अहमदाबाद में बस गया है . इसलिए उनके परिवार पर भी शायद इसका असर न पड़े. डॉ. गोस्वामी असम विधानसभा के स्पीकर हितेंद्र नाथ गोस्वामी के भाई हैं. गोस्वामी मंगलयान मिशन से जुड़े रहे हैं. वह चंद्रयान मिशन-2 के भी सलाहकार रहे हैं.

एनआरसी की फाइनल लिस्ट में जिन लोगों के नाम नहीं है वे 120 दिनों के भीतर फॉरनर्स ट्रिब्यूनल में दावा कर सकेंगे. इसके बाद भी उनके सामने हाई कोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खुला रहेगा. हालांकि बीजेपी के नेताओं ने NRC की प्रक्रिया पर सवाल उठाया है. उनका कहना है कि बड़ी तादाद में यहां के लोगों के नाम इसमें नहीं हैं.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0