ICC रैंकिंग में विराट कोहली को भारी नुकसान, 4 पारियों में बनाए थे 38 रन

ICC रैंकिंग में विराट कोहली को भारी नुकसान, 4 पारियों में बनाए थे 38 रन

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद भारत ने टेस्ट क्रिकेट में अपना नंबर-1 स्थान बरकरार रखा है, साथ ही कप्तान विराट कोहली आईसीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर स्थिर हैं।

भारत के 116 रेटिंग अंक हैं, जबकि न्यूजीलैंड के 110 अंक हैं. तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है, जिसके 108 अंक हैं. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 0-2 से टेस्ट सीरीज गंवाई, जो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत की पहली सीरीज हार रही।

मंगलवार को जारी आईसीसी बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में कोहली का दूसरा स्थान बना हुआ है. कोहली इस सीरीज में दो मैचों की चार पारियों में केवल 38 रन ही बना पाए थे।

क्राइस्टचर्च टेस्ट के बाद विराट कोहली की नंबर दो की रैंकिंग तो बरकरार रही, लेकिन उन्हें 20 अंकों का नुकसान हुआ है. वह सीरीज के पहले टेस्ट के बाद 906 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गए थे. लेकिन अब दूसरे टेस्ट के बाद उनके खाते में 886 अंक हैं।

न्यूजीलैंड दौरे से पूर्व विराट कोहली 928 अंकों के साथ नंबर-1 पर थे. लेकिन अब दौरा खत्म होने के बाद वह 886 अकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. यानी इस दौरान उन्होंने न सिर्फ नंबर-1 की बादशाहत गंवाई, बल्कि 42 अकों का नुकसान भी हुआ।

स्टीव स्मिथ अब कोहली से 25 अंग आगे

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (911) पहले स्थान पर बरकरार हैं. वह कोहली से 25 अंक आगे हैं. रैंकिंग में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टाम ब्लंडेल, उनके भारतीय समकक्ष पृथ्वी शॉ और तेज गेंदबाज काइल जेमिसन को सबसे ज्यादा फायदा हुआ।

ब्लंडेल ने सीरीज की चार पारियों में एक अर्धशतक के साथ 117 रन बनाए, वह रैंकिंग में 27 स्थान का सुधार करते हुए 46वें पायदान पर पहुंच गए. क्राइस्टचर्च टेस्ट में 54 रनों की पारी खेलने वाले शॉ 17 स्थान के सुधार के साथ 76वें स्थान पर पहुंच गए।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को भी एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा और वह चौथे स्थान पर खिसक गए, जबकि ऑस्ट्रेलिया के मार्नुस लाबुशेन तीसरे स्थान पर आ गए. इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे, जबकि मयंक अग्रवाल 10वें से 11वें स्थान पर फिसल गए।

चेतेश्वर पुजारा सातवें और अजिक्य राहणे नौवें स्थान पर है. गेंदबाजों में मैन आफ द सीरीज टिम साउदी शीर्ष पांच में पहुंच गए. उन्होंने रैंकिंग में दो स्थान का सुधार किया और चौथे स्थान पर काबिज हो गये हैं. जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट चार-चार स्थानों के सुधार के साथ क्रमश: सातवें और नौवें स्थान पर आ गए।

गेंदबाजों की सूची में सबसे ज्यादा फायदा जेमिसन को हुआ जो 43 स्थान के सुधार के साथ 80वें पायदान पर पहुंच गए, वह हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में 26 पायदान ऊपर 22वें स्थान पर आ गए. इस सूची में रवींद्र जडेजा तीसरे और रविचंद्रन अश्विन पांचवें स्थान पर बने हुए है।

COMMENTS

WORDPRESS: 0