बुमराह की हैट्रिक को वेस्टइंडीज में मिली तारीफ, होल्डर सहित कई दिग्गज हुए मुरीद

बुमराह की हैट्रिक को वेस्टइंडीज में मिली तारीफ, होल्डर सहित कई दिग्गज हुए मुरीद

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) वेस्टइंडीज में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन बुमराह ने एक बार फिर बेहतरीन गेंदबाजी से वेस्टइंडीज बल्लेबाजी को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. बुमराह ने वेस्टइंडीज की पहली पारी में पहले हैट्रिक ली और उसके बाद कुल छह विकेट लेकर वेस्टइंडीज का स्कोर 7 विकेट पर 87 रन कर दिया जिससे मेजबान टीम मुसीबत में आ गई. बुमराह की हैट्रिक पर वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने भी उनका सम्मान किया।

होल्डर की भी मिली खूब तारीफ

बुमराह ने मैच के दूसरे दिन 6 विकेट लेकर केवल 16 रन दिए हैं. टीम इंडिया की पहली पारी 416 रन बनाए थे और फिलहाल वेस्टइंडीज 329 रन पीछे चल रही है. बुमराह के कारण अब वेस्टइंडीज पर फॉलोऑन का संकट मंडराने लगा है. दिन का खेल खत्म होने के बाद होल्डर ने कहा, “बुमराह ने आज फिर मैजिक गेंदें फेंकी और हमारे बल्लेबाजों को बढ़िया गेंदों पर आउट किया. आज शाम को बुमराह ने शानदार स्विंग गेंदें फेंकी. उन्हें खेलना मुश्किल था. उन्होंने मुझे भी कुछ इनस्विंगर फेंकी. वह गेंद (जिस पर होल्डर आउट हुए) अंदर आ रही थी लेकिन आखिरी समय में बाहर की तरफ जाने लगी. इसके लिए मैं उन्हें पूरा श्रेय देता हूं.” बुमराह ने होल्डर को 18 के स्कोर पर बोल्ड किया था।

बुमराह ने पिछले साल ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पहला टेस्ट मैच खेला था और वे 140-150 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद फेंक सकते हैं और दोनों तरफ गेंद स्विंग करा सकते हैं. बुमराह अब तक टेस्ट करिके में केवल 19 से भी कम औसत से 61 विकेट ले चुके हैं. बुमराह ने इस सीरीज में वेस्टइंडीज की टॉप और मिडिल ऑर्डर को तहस नहस कर दिया. पहले टेस्ट की दूसरी पारी में भी बुमराह ने केवल सात रन देककर पांच विकेट लिए थे।

बुमराह के प्रदर्शन की एंडी रॉबर्ट्स और कर्टली एंब्रोस तारीफ कर चुके हैं जब उन्होंने एंटिगा में पांच विकेट लिए थे. 47 टेस्ट में 202 विकेट लेने वाले एंडी रॉबर्ट्स ने कहा था, “मैंने उनके जैसा गेंदबाज अब तक नहीं देखा. अगर आप उनके पेस से स्विंग कर सकते हैं, तो इससे बढ़िया कुछ नहीं है. ऐसे गेंदबाज आपको रोमांचित करते हैं. भारत के पास कपिल देव और दूसरे बॉलर्स रहे, लेकिन हमने कभी सोचा नहीं था कि वहां बुमराह जैसे मारक गेंदबाज भी पैदा हो सकते हैं।

98 टेस्ट मैचों में 405 विकेट लेने वाले कर्टली एंब्रोस ने कहा, “यह पेस, आक्रामकता और कला है. जिस तरह से उन्होंने बल्लेबाजों को धराशायी किया है, जिस तरह से उन्हें छकाया, वह हम में से एक हो सकता था.”बुमराह के टेस्ट करियर का यह केवल 12वां टेस्ट मैच है. वे ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 विकेट हॉल भी ले चुके हैं।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0