11-12 अक्‍टूबर को होगी भारत-चीन समिट, पीएम मोदी-शी जिनपिंग की होगी अनौपचारिक मीटिंग

11-12 अक्‍टूबर को होगी भारत-चीन समिट, पीएम मोदी-शी जिनपिंग की होगी अनौपचारिक मीटिंग

भारत और चीन के बीच दूसरा अनौपचारिक शिखर सम्‍मेलन चेन्‍नई में आयोजित होने जा रहा है. इस सिलसिले में चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग भारत के दौरे पर आएंगे और चेन्‍नई में पीएम मोदी के साथ मीटिंग करेंगे. इस सिलसिले में विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, ”प्रधानमंत्री के आमंत्रण पर चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए चेन्‍नई आएंगे.” इससे पहले भारत में चीन के दूत सुन वाईडोंग ने कहा, ”हमारे नेताओं के रणनीतिक नेतृत्‍व में हालिया दौर में चीन और भारत के संबंधों में सतत प्रगति हुई है. वुहान अनौपचारिक मीटिंग के सकारात्‍मक प्रभाव को आगे बढ़ाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे…

सूत्रों के मुताबिक दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी. सीमा पर शांति, सौहार्द बनाए रखने पर चर्चा हो सकती है, भारत-चीन अगले स्पेशल रिप्रेजेंटेटिव मुलाकात (SPM) पर फैसला ले सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक कश्‍मीर से आर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं होगी क्‍योंकि ये भारत का आंतरिक मामला है. आतंकवाद के मुद्दे पर व्यापक चर्चा होने की उम्‍मीद है फिर चाहे वह क्षेत्रीय आतंकवाद हो या वैश्विक. खासतौर पर आतंकवादियों को ट्रेनिंग, फाइनेंसिंग और समर्थन देने और देने वालों के मुद्दे पर बात होगी।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0