मैग्नीफिसेंट एमपी के बाद कमलनाथ सरकार की लंबी ‘छलांग’, दुबई में होगा ग्लोबल इनवेस्टर समिट

मैग्नीफिसेंट एमपी के बाद कमलनाथ सरकार की लंबी ‘छलांग’, दुबई में होगा ग्लोबल इनवेस्टर समिट

भोपाल। मैग्नीफिसेंट मध्य प्रदेश (Magnificent MP) और मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamalnath) के दुबई दौरे से मध्य प्रदेश सरकार काफी उत्साहित है. इसी उत्साह में सरकार अगले साल मार्च में दुबई (Dubai) में ग्लोबल इनवेस्टर समिट (Global Investor Summit) के आयोजन पर विचार कर रही है. सरकार को उम्मीद है कि इस आयोजन में खाड़ी देशों के 60 से ज्यादा बड़े निवेशक (Investor) शामिल होंगे. कमलनाथ सरकार (Kamalnath Government) का मानना है कि खाड़ी देशों (Gulf Countries) के बिजनसमैन अभी तक तेल कारोबार (Oil Business) पर ही निर्भर कर रहे थे. इस कारण कारोबारी अपना देश छोड़ बाहर कारोबार के लिए नहीं निकले. लेकिन अब दौर बदल रहा है. आधुनिक टेक्नोलॉजी के कारण तेल कारोबारियों के धंधे पर असर पड़ रहा है. इसलिए इन निवेशकों को अब दूसरे देशों में निवेश करने की इच्छा जाग रही है. हाल ही में सीएम का दुबई दौरा हुआ, जिसमें निवेशकों ने कमलनाथ से इस मामले पर चर्चा की. खाड़ी के निवेशकों ने मध्य प्रदेश में निवेश करने में दिलचस्पी दिखाई।

मैग्नीफिसेंट एमपी का जलवा

सरकार ने पिछले महीने ही इंदौर में मैग्नीफिसेंट एमपी का आयोजन किया था. इसमें देश के विभिन्न राज्यों के बड़े और छोटे कारोबारी शामिल हुए थे. देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों के निवेशकों ने कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश में निवेश में दिलचस्पी दिखाई थी. सरकार के मुखिया सीएम कमलनाथ और मंत्रियों ने इस आयोजन की सफलता को लेकर कई दावे भी किए. मैग्नीफिसेंट एमपी के तुरंत बाद ही कमलनाथ ने दुबई का दौरा किया. दुबई में कई निवेशकों ने सीएम कमलनाथ के साथ हुई बातचीत में एमपी में एग्रो प्रोसेसिंग, सोलर एनर्जी और टूरिज्म सेक्टर में निवेश करने की इच्छा जताई है. जाहिर है राज्य स्तर पर बड़े आयोजन से उत्साहित सरकार के लिए खाड़ी देशों के निवेशकों का यह प्रस्ताव काफी लुभावन रहा. इसलिए अब मध्य प्रदेश सरकार दुबई में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के आयोजन की तैयारियों पर विचार कर रही है।

After Magnificent MP Kamalnath Government to organise Dubai Investor Summit

ग्लोबल इनवेस्टर समिट का आकर्षण

– 60 से ज्यादा बड़े निवेशकों की आयोजन में शामिल होने की उम्मीद
– एमपी में एग्रो प्रोसेसिंग, सोलर एनर्जी और टूरिज्म में निवेश करने निवेशकों की इच्छा

– राज्य में बड़ी संख्या में निवेश से रोज़गार के बढ़ेंगे अवसर
– सरकार निवेशकों से वन-टू-वन और ग्रुप-टू-ग्रुप करेगी चर्चा
– राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस के जरिए होगा डिस्कशन
– निवेशकों की जिज्ञासा और समस्याओं पर होगी चर्चा

आयोजन पर सियासत

जहां एक तरफ कांग्रेस पार्टी मैग्नीफिसेंट एमपी के बाद दुबई में प्रस्तावित आयोजन को प्रदेश में विकास कार्यों में बढ़ोतरी का दर्जा दे रही है, तो वहीं बीजेपी इसे दिखावा साबित करने के प्रयास में जुटी है. बीजेपी का आरोप है कि सरकार प्रदेश के अहम मुद्दों को छोड़ अन्य सभी मुद्दों पर ध्यान दे रही है. कांग्रेस पार्टी का कहना है कि शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने भी विदेशों में रोड-शो किए थे. इसलिए दुबई में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट जैसे आयोजन से न सिर्फ प्रदेश के विकास को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि राज्य के युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार भी मिलेगा.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0