IRCTC रेल्वे : यात्रियों की बढ़ती संख्या देखते हुए 21 सितंबर से 350 से बढ़ाकर 500 रोजाना स्पेशल सबअर्बन सर्विस ट्रेनें चलेंगी

IRCTC रेल्वे : यात्रियों की बढ़ती संख्या देखते हुए 21 सितंबर से 350 से बढ़ाकर 500 रोजाना स्पेशल सबअर्बन सर्विस ट्रेनें चलेंगी

यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए अब वेस्टर्न रेलवे (Western railway) ने आगामी 21 सिंतबर से ट्रेनों (Trains) की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है. वेस्टर्न रेलवे (Western railway tweet) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है और कहा है कि कोरोना संकट (Corona crisis) के दौर में सामाजिक (Social Distancing) दूरी बनाये रखने औ भीड़भाड़ कम करने के उद्देश्य से डेली स्पेशल उपनगरीय सेवाओं (daily Special Suburban Services) की संख्या को वेस्टर्न रेलवे पर 350 से बढ़ाकर 500 किया जायेगा.

साथ ही लोकल ट्रेनों में यात्रा करने वाले राज्य के सभी लोगों से कहा गया है कि वो सामाजिक दूरी का पालन करेंगे और मास्क पहनेंगे. इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित आवश्यक कर्मचारियों से भी कहा गया है कि वे यात्रा के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करें और मास्क पहनें.

इससे पहले भारतीय रेलवे ने 21 सितंबर से चलने वाली 20 जोड़ी ट्रेनों की टिकट बुकिंग को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. जी हां…यदि आप ट्रेन से यात्रा करने वाले हैं और बिहार से आपका संबंध है तो यह खबर आपके चेहरे पर मुस्कान ला देगी. दरअसल इन ट्रेनों के लिए टिकट रिजर्वेशन 19 सितंबर से यानी आज से शुरू हो जाएगा. यहां खास बात यह है कि इनमें से ज्‍यादातर ट्रेन बिहार को जोड़ने वाली हैं.

रेल मंत्रालय की मानें तो ट्रेनों के लिए एडवांस टिकट बुकिंग होगी लेकिन इसकी मियाद 10 दिन की होगी. इसका मतलब यह है कि 10 दिन बाद तक ही एडवांस बुकिंग रेलवे की ओर से की जाएगी. यह व्‍यवस्‍था मौजूदा विशेष ट्रेन और श्रमिक विशेष ट्रेन से अलग होगी

यदि आप इन ट्रेनों में यात्रा करेंगे तो आपको कन्‍फर्म टिकट मिलेगा. इन ‘क्लोन ट्रेनों’ में से 19 जोड़े हमसफर एक्सप्रेस की रैक चलाने का काम करेंगे, जिसमें प्रत्येक में 18 कोच मौजूद होंगे, जबकि एक जोड़ी 22 कोचों के साथ यह दिल्ली-लखनऊ रूट पर रेलवे की ओर से चलाई जाएगी.

टिकट बुकिंग को लेकर रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि यात्रियों को इन ट्रेनों में आरक्षण 10 दिनों के अंदर करना होगा. आपको बता दें कि हमसफर ट्रेन रैक के साथ क्लोन ट्रेनों का किराया हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों के बराबर ही होगा, वहीं दिल्ली-लखनऊ रूट पर क्लोन ट्रेन का किराया जनशताब्दी एक्सप्रेस के किराए जितना रेलवे यात्रियों से वसूलेगी.

रेलवे अधिकारियों की मानें तो, क्लोन ट्रेनें वर्तमान में चल रहीं 310 जोड़ी ट्रेनों के अलावा हैं. इन 40 ट्रेनों में सबसे ज्यादा 22 ट्रेन बिहार को या तो जाएंगी या वहां से यात्रियों को लेकर जाएंगी या यूं कहें की वहां से खुलेंगी. यही नहीं इसके अलावा भी कई ट्रेनें बिहार से होकर चलेंगी.

COMMENTS

WORDPRESS: 0