महाकाल की तरह अचलेश्वर महादेव के दर्शन भी होंगे ऑनलाइन

महाकाल की तरह अचलेश्वर महादेव के दर्शन भी होंगे ऑनलाइन

ग्वालियर । रियासतकालीन श्री अचलेश्वर महादेव मंदिर शहर के प्रसिद्द शिवालयों में से एक है। शहर के बीच स्थित ये शिवालय दूसरे शिव मंदिरों की तुलना में धनाडय शिवालय है । यहाँ रोज सैंकड़ों लोग दर्शनों के लिए आते है। सावन के महीने में ये संख्या लाखों में पहुँच जाती है। लोग कई घंटो लाइन में लगकर अपनी बारी का इन्तजार करते है।  लेकिन कई बार ज्यादा भीड़ के चलते बहुत से भक्त लाइन में लगने की हिम्मत नहीं जुटा पाते और दूर से ही दर्शन कर लौट जाते है।

लेकिन अब मंदिर समिति ने भक्तों की परेशानी को दूर करने का फैसला लिया है।  भक्तों के लिए अब खुश-खबरी यह है कि भक्तों को बाबा के दर्शन ऑनलाइन अपने मोबाइल या कम्प्यूटर पर लाइव  हो सकेंगे। बाबा के भक्त शिरडी के सांई बाबा और उज्जैन के महाकाल की तर्ज पर सुबह और शाम होने वाली आरती को भी लाइव अपने घर पर बैठे देख सकेंगे। इसके लिए उन्हें मंदिर आने की आवश्यकता नहीं होगी। इसी के साथ अचलेश्वर महादेव मंदिर का सम्पूर्ण इतिहास और सभी कार्यक्रमों की जानकारी भी ऑनलाइन प्राप्त हो सकेगी। भगवान के भक्तों के लिए यह व्यवस्था शीघ्र ही लागू होने वाली है।

मंदिर समिति जल्दी ही एक फेसबुक पेज बनाने वाली है जिसे आप लाइक कर रोज सुबह शाम होने वाली आरती के दर्शन हो सकेंगे।

ऐसे होंगे ऑनलाइन दर्शन:-

भगवान भोलेनाथ के ऑनलाइन दर्शन के लिए अचलेश्वर महादेव मंदिर के नाम से पेज को लाइक करना होगा। इसके बाद आप सुबह शाम की आरती में शामिल हो सकेंगे। मंदिर के पेज पर इसके अलावा मंदिर की शुरूआत से लेकर आज तक की संपूर्ण ऐतिहासिक जानकारी रहेगी। छोटे -बड़े  अन्नकूट और भण्डारे तारीख के हिसाब से  दिखाई देंगे।  इसके अलावा गणपति स्थापना और बाबा की पालकी की जानकारी होगी और  मंदिर निर्माण की सम्पूर्ण जानकारी रहेगी। अचलेश्वर महादेव मंदिर सार्वजानिक न्यास के सचिव भुवनेश्वर वाजपेयी के अनुसार बाबा अचलनाथ के दर्शन लाइव हो इस दिशा में तेज गति से कार्य चल रहा है। शीघ्र ही बाबा के भक्तों को दर्शन ऑन लाइन होना शुरू हो जाएंगे।

COMMENTS

WORDPRESS: 0