SCO शिखर सम्मेलन में नहीं होगी पीएम मोदी और इमरान खान के बीच मुलाकात

SCO शिखर सम्मेलन में नहीं होगी पीएम मोदी और इमरान खान के बीच मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी महीने एससीओ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले हैं. वहीं इस सम्मेलन में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान भी शामिल होंगे. हालांकि दोनों नेताओं की इस सम्मेलन में किसी तरह की मुलाकात नहीं होगी।

13-14 जून को किर्गिस्‍तान की राजधानी बिश्‍केक में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की शिखर बैठक होगी. जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी पहुंचेंगे. इस बीच अटकलें थीं कि पीएम मोदी और इमरान खान की इस सम्मेलन में बैठक हो सकती है. लेकिन अब इन अटकलों को खारिज कर दिया गया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इमरान खान और पीएम मोदी की मुलाकात की संभावनाओं को खारिज करते हुए कहा, ‘मेरी जानकारी के मुताबिक बिश्केक में होने वाली एससीओ समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच कोई बैठक तय नहीं है।

वहीं पाकिस्तान के विदेश सचिव की भारत यात्रा पर भी रवीश कुमार ने बयान दिया. रवीश ने कहा, ‘यह एक व्यक्तिगत यात्रा थी और उनके साथ कोई बैठक निर्धारित नहीं थी।

करतारपुर गलियारे पर रवीश कुमार ने कहा, ‘हमने उन रिपोर्टों पर स्पष्टीकरण मांगा है. इस प्रोजेक्ट के साथ पाकिस्तान की ओर से जुड़ी कमेटी ने विवादित तत्वों को जोड़ा है. फिलहाल मामले पर स्पष्टीकरण का इंतजार है।

अमेरिका और ईरान के बीच पिछले काफी वक्त से तनाव की स्थिति बनी हुई है. भारत की तेल आपूर्ति का काफी हिस्सा ईरान से पूरा होता है. ऐसे में ईरान की तेल की स्थिति पर रवीश ने कहा, ‘मैंने पहले जो बात कही थी, उसमें बहुत कुछ ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है. मूल सिद्धांत यह है कि हम जो भी फैसला लेते हैं वह वाणिज्यिक विचार, ऊर्जा सुरक्षा और हमारे राष्ट्रीय हित पर आधारित होगा।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0