रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने बनाया रिकॉर्ड, पहली ओपनिंग साझेदारी में ही ठोक दिए 100 रन

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने बनाया रिकॉर्ड, पहली ओपनिंग साझेदारी में ही ठोक दिए 100 रन

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक चर्चा भारतीय ओपनिंग जोड़ी को लेकर हो रही है. टीम इंडिया की ओर से पहली बार रोहित शर्मा ओपनिंग कर रहे हैं और यह उनकी पसंद नहीं, मजबूरी है. रोहित शर्मा ने इस मजबूरी का भी पूरा मजा लेते हुए रिकॉर्ड बना दिया है. उन्होंने अपनी पहली ही ओपनिंग पारी में ना सिर्फ बड़ी पारी खेली, बल्कि शतकीय साझेदारी भी की. इस तरह रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल देश के उन चुनिंदा ओपनिंग जोड़ियों में शुमार हो गए हैं।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बुधवार को विशाखापत्तनम में टेस्ट मैच शुरू हुआ. देश ही नहीं दुनियाभर के क्रिकेटप्रेमी यह जानना चाह रहे थे कि रोहित टेस्ट मैच में ओपनिंग करते हुए कैसा खेलेंगे. भारतीय क्रिकेटप्रेमी तो उनमें वीरेंद्र सहवाग की छवि तलाश रहे हैं. रोहित शर्मा ने सहवाग की शैली में तूफानी बैटिंग तो नहीं की, लेकिन भारत को अच्छी शुरुआत जरूर दी. उन्हें मयंक अग्रवाल का भी अच्छा साथ मिला।

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने पहले टेस्ट के पहले दिन दक्षिण अफ्रीका को एक भी कामयाबी हासिल नहीं करने दी. दोनों ने लंचब्रेक तक 30 ओवर में 91 रन बनाए. रोहित शर्मा ने लंच से पहले ही अपना अर्धशतक पूरा किया. मयंक अग्रवाल ने लंचब्रेक के बाद 50 रन का आंकड़ा पार किया।

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने लंचब्रेक के बाद शतकीय साझेदारी पूरी की. इन दोनों ने 35.3 ओवर में 100 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी में रोहित शर्मा सीनियर पार्टनर रहे. उन्होंने 58 रन बनाए।

रोहित और मयंक एक साथ ओपनिंग करते हुए पहली पारी में शतकीय साझेदारी करने वाली सातवीं भारतीय जोड़ी हैं. भारत के लिए यह कारनामा सबसे पहले वीनू मांकड़ और फारूक इंजीनियर ने किया था. इन दोनों ने 1969-70 में कानपुर में खेले गए टेस्ट मैच में 111 रन की साझेदारी की थी।

मांकड़ और इंजीनियर के इस एलीट क्लब में करीब 12 साल बाद सुनील गावस्कर और अरुण लाल भी शामिल हो गए. वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ ने इस क्लब में तीसरी जोड़ी के तौर पर एंट्री की. इन दोनों ने पहली ही बार में साथ ओपनिंग करते हुए 410 रन ठोक दिए थे।

वसीम जाफर और दिनेश कार्तिक ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 153 रन की साझेदारी कर इस क्लब में एंट्री की. इसके बाद मुरली विजय और शिखर धवन का नंबर आया. इन दोनों ने 289 रन जोड़कर इस एलीट क्लब में जगह बनाई. हाल ही में टीम से बाहर किए गए केएल राहुल भी इस क्लब में शामिल हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पार्थिव पटेल के साथ 152 रन की साझेदारी की थी।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0