अगर Whatsapp पर भेजा गया मैसेज कर दिया गया है Delete, तो ऐसे करें पता

अगर Whatsapp पर भेजा गया मैसेज कर दिया गया है Delete, तो ऐसे करें पता

WhatsApp यूजर्स के चैट एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए एक से बढ़कर एक फीचर देता है। 200 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के साथ यह इस वक्त यह दुनिया का नंबर 1 इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप है। बीते कुछ सालों में वॉट्सऐप को कई अपडेट और फीचर मिले हैं। इन्हीं में से एक है डिलीट मेसेज। इस फीचर को कंपनी ने साल 2017 में लॉन्च किया था। इसके जरिए यूजर गलती से भेजे गए मेसेज को तुरंत डिलीट कर सकते हैं। डिलीट किए जाने के बाद ये मेसेज ग्रुप या पर्सनल चैट से हट जाते हैं। डिलीट किए जाने के बाद इन मेसेज को कोई देख नहीं सकता। हालांकि, एक खास तरीका है, जिसके जरिए आप डिलीट किए गए मेसेज को देख और पढ़ सकते हैं।

ऐसे पढ़ें डिलीट किए गए मेसेज


वॉट्सऐप चैट में डिलीट किए गए मेसेज को पढ़ने के लिए आपके पास ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन होना चाहिए। अगर आप ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं, तो इन स्टेप्स को फॉलो कर आप आसानी से डिलीटेड मेसेज को पढ़ सकते हैं:

1- सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर से WhatsRemoved+ ऐप डाउनलोड करें।
2- डाउनलोड किए जाने के बाद ऐप को वे सारे ऐक्सेस दे दें जिनकी परमिशन वह मांग रहा है।
3- परमिशन दिए जाने के बाद ऐप में वापस जाएं।
4- यहां आपसे उन ऐप के बारे में पूछा जाएगा जिनके नोटिफिकेशन को आप सेव रखना या ऐप में हुए बदलाव को चेक करना चाहते हैं।
5- ऐप्स की लिस्ट में से वॉट्सऐप को चुनें।
6- अगली स्क्रीन पर Allow टैप करें और Yes, Save Files को सिलेक्ट करें। ऐसा करने के बाद ऐप की सेटिंग पूरी हो जाएगी और यह इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा।
7- इसके बाद वॉट्सऐप पर आने वाले सारे नोटिफिकेशन के साथ ही डिलीट किए गए मेसेज भी आपको यहां सेव मिलेंगे।
8- डिलीट मेसेज को देखने के लिए आपको केवल इस ऐप को ओपन कर टॉप बार में वॉट्सऐप सिलेक्ट करना है।

वॉट्सऐप में डिलीट किए गए मेसेज को पढ़ने के लिए यह एक अच्छा ऐप है। इस ऐप में आने वाले विज्ञापनों से आपको परेशानी जरूर हो सकती है। हालांकि, अगर आप 100 रुपये की फीस देते हैं, तो आपको ऐप में विज्ञापन नहीं दिखाए जाएंगे। 100 रुपये की फीस केवल एक बार ही देनी है।

COMMENTS

WORDPRESS: 0